सुंदरी तीज व्रत कथा | Sundari Teej Vrat Katha & Pooja Vidhi

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सुंदरी तीज व्रत कथा PDF / Sundari Teej Vrat Katha PDF in Hindi के लिए डाउनलोड लिंक दे रहे हैं। सौभाग्य सुंदरी तीज व्रत के दिन सभी सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए बिना अन्न और जल के व्रत रखती हैं। माना जाता है कि यह व्रत संतान प्राप्ति के लिए भी शुभ फलदायी होता है। इस दिन शिव और पार्वती जी की पूजा की जाती हैं। इस पोस्ट में हमने आपके व्रत कथा के साथ-साथ पूजा विधि भी उपलब्ध कराई है। इस पोस्ट से आप बड़ी आसानी से सिर्फ एक क्लिक में सुंदरी तीज व्रत पूजा विधि PDF / Sundari Teej Vrat Pooja Vidhi PDF in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं।
सौभाग्य सुंदरी व्रत हिन्दू महिलाओं का विशेष व्रत है। इस व्रत को करवाचौथ के बराबर ही फलदायी माना जाता है। वर्ष 2022 में सौभाग्य सुंदरी तीज व्रत 21 जनवरी को मनाया जाएगा।

सुंदरी तीज व्रत कथा PDF | Sundari Teej Vrat Katha PDF in Hindi

भव्य पुराण की कथा के अनुसार, देवी सती ने अपने पिता की बातों से चिढ़कर, अपने शरीर का त्याग किया था। उन्होंने अपने पिता से यह वादा किया कि वह हर जन्म में हमेशा शिव की पत्नी के रूप में वापस आएंगी। इस प्रकार, जब उन्होंने अपना अगला जन्म पार्वती के रूप में लिया, तो उन्होंने उस विशेष जन्म में भगवान शिव को अपने पति के रूप में प्राप्त करने के लिए तपस्या की। सौभग्य सुंदरी व्रत देवी पार्वती-सती-दुर्गा को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है. इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं।
सौभाग्य सुंदरी व्रत के दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके अच्छे कपड़े पहनती हैं और 16 श्रृंगार करती हैं। इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार में मेहंदी लगाती हैं, सिंदूर, मांग टीका, काजल, हार, कान की बाली, हाथों में चूड़ियां, बालों में गजरा, कमरबंद, पैरों में पायल और खुशबू के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं।

सुंदरी तीज व्रत पूजा विधि PDF | Sundari Teej Vrat Pooja Vidhi PDF in Hindi

हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार सौभाग्य सुंदरी तीज व्रत दिन प्रातः स्नान करके महिलाओं को पूर्ण शृंगार करने के बाद एक वेदी बनाना चाहिए। वेदी को सजाकर उस पर गौरी माता की मूर्ति रखकर पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करनी चाहिए।
इस दिन विवाहित महिलाओं को व्रत रखकर केवल एक समय का भोजन करना चाहिए। एक समय भोजन में केवल दूध से बना खाना ही खाना चाहिए।
नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप मुफ्त सुंदरी तीज व्रत कथा PDF / Sundari Teej Vrat Katha PDF in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment