हठ योग प्रदीपिका | Hatha Yoga Pradipika

हठ योग की प्रथाओं के संबंध में वर्तमान में बहुत सी गलत धारणाएं मौजूद हैं। लोग उन लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं जिन्होंने खुद उन्हें दूसरे हाथ से सुना है, और किसी भी अच्छे ग्रंथ के सीधे संदर्भ से सच्चाई का पता लगाने का कोई प्रयास नहीं किया जाता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि हठ योग में छह अभ्यास (शटकर्म) छात्र पर अनिवार्य हैं और गंदे होने के अलावा, वे अभ्यासी के लिए खतरे से भरे हैं। यह सच नहीं है, क्योंकि ये अभ्यास केवल नाड़ियों में अशुद्धियों के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं, अन्यथा नहीं। इस पोस्ट में आप Hatha Yoga Pradipika Hindi PDF / हठ योग प्रदीपिका पीडीऍफ़ हिंदी में डाउनलोड कर सकते हो।
हठ योग प्रदीपिका हठ योग का एक उत्कृष्ट मूल पाठ है जिसे 15वीं शताब्दी में लिखा गया था। पुस्तक चार अध्यायों के आसपास बनाई गई है, जिसमें आसन, प्राणायाम, चक्र, कुंडलिनी, बंध, क्रिया, शक्ति, नाड़ी और मुद्रा सहित अन्य विषयों पर सामग्री शामिल है। योग करने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है तथा कई रोगों से हमे छुटकारा भी मिलता है।
नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप Hatha Yoga Pradipika Hindi PDF / हठ योग प्रदीपिका पीडीऍफ़ हिंदी भाषा में डाउनलोड कर सकते हैं।

0 thoughts on “हठ योग प्रदीपिका | Hatha Yoga Pradipika”

Leave a Comment